image 4
russia plane crash
Russia Plane Crash

Russia Plane Crash: रूसी सेना का विमान क्रैश: 74 लोगों की मौत, 65 यूक्रेनी युद्धबंदी भी थे सवार

Russia Plane Crash: रूसी सेना का विमान क्रैश: 74 लोगों की मौत, 65 यूक्रेनी युद्धबंदी भी थे सवार [News VMH] रूसी सेना का एक विमान बुधवार को दक्षिणी बेलगोरोद इलाक़े में यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर क्रैश हो गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से आ रही ख़बरों के अनुसार, इल्यूशिन-76 नाम के इस सैन्य परिवहन विमान पर क़रीब 74 लोग सवार थे, जिनकी मौत हो गई है। बताया जा रहा है रूसी सेना का एक विमान 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा था, जो बेलगोरोड के पास क्रैश हो गया. मॉस्‍को ने इस व‍िमान दुर्घटना में 74 लोगों की मौत का दावा क‍िया है. न्यूज एजेंसी गार्जियन के मुताब‍िक, हादसे के वक्त विमान में 74 लोग सवार थे, ज‍िसमें सभी की मौत हो चुकी है.

गार्जियन की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एक बड़ा सैन्य परिवहन विमान बेलगोरोड के सीमावर्ती क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मंत्रालय ने दावा क‍िया क‍ि रूसी इल्यूशिन आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा था. इन सभी युद्धबंद‍ियों की अदला बदली की जानी थी,लेक‍िन इससे पहले ही यह व‍िमान हादसे का श‍िकार हो गया.

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

उधर, इस हादसे को लेकर यूक्रेन और रूस की ओर से अलग-अलग दावे क‍िये जा रहे हैं. हालां‍क‍ि, हादसा कैसे हुआ, इसकी अभी क‍िसी की तरफ से कोई आध‍िकार‍िक पुष्‍ट‍ि मीडि‍या र‍िपोर्ट्स में नहीं हो पाई है.

Russia Plane Crash-विमान हादसे की बड़ी बातें

गार्जियन ने अपनी र‍िपोर्ट में इस बात को साफ क‍िया है क‍ि वो अभी तुरंत रूसी दावों की पुष्‍ट‍ि नहीं कर सकता है क‍ि आख‍िर व‍िमान में कौन सवार थे, और इस हादसे की वजह क्‍या रही है. हालांक‍ि, र‍िपोर्ट में रूसी मंत्रालय ने यह दावा क‍िया कि हादसे का श‍िकार हुए इल्यूशिन आईएल-76 पर 6 चालक दल और 3 रूसी सैनिक भी सवार थे.

र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, यूक्रेन भी इस घटना को लेकर कोई सीधे तौर पर ट‍िप्‍पणी करने से बच रहा है. हालांक‍ि, यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक की ओर से रॉयटर्स एजेंसी को बताया गया था क‍ि इस बारे में कुछ समय बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. डेटा की स्‍पष्‍टता को लेकर कुछ समय की जरूरत है.

यूक्रेन्स्काया प्रावदा अखबार ने हादसे के बाद शुरुआती समय में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी थी क‍ि कीव के सशस्त्र बलों ने विमान को मार गिराया लेक‍िन बाद में इस र‍िपोर्ट को वापस ले ल‍िया गया.

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीड‍ियो फुटेज में एक बड़ा व‍िमान के दुर्घटनाग्रस्‍त होता नजर आया और ज‍िसमें आग के गोले के रूप में जबर्दस्‍ट व‍िस्‍फोट होता है और मलबा बर्फीले मैदान पर इधर उधर पड़ा नजर आता है.

Russia Plane Crash-हथियारों को लाने ले जाने के ल‍िए डिजाइन किया गया आईएल-76

इस हादसे को लेकर रूस यूक्रेन पर आरोप लगा रहा है. रूस का आरोप है क‍ि यूक्रेन ने उसके परिवहन विमान को मार गिराया है. आईएल-76 एक सैन्य परिवहन विमान सैनिकों, कार्गो, सैन्य उपकरणों और हथियारों को लाने ले जाने के ल‍िए डिजाइन किया गया है.

यूक्रेनी सेना की ओर से एक बयान भी जारी किया ज‍िसमें उसने रूसी सेना पर हाल के हफ्तों में सीमा पार से हमले करने के ल‍िए बेलगोरोड क्षेत्र में मिसाइलें पहुंचाने को सैन्य परिवहन विमान का उपयोग करने का आरोप लगाया.

Russia Plane Crash-यूक्रेन आर्म्‍ड फोर्सेज हवाई क्षेत्र को कंट्रोल करने के उपाय जारी रखेगी

बयान में यह भी कहा कि इस सभी के मद्देनर यूक्रेनी आर्म्‍ड फोर्सेज बेलगोरोड-खार्किव दिशा समेत आतंकवादी खतरे को खत्म करने के लिए परिवहन वाहनों को नष्ट करने और हवाई क्षेत्र को कंट्रोल करने के अपने सभी उपायों को जारी रखेंगी. हालांक‍ि, यूक्रेन ने बुधवार (24 जनवरी) को विमान को गिराए जाने की पुष्टि या खंडन आद‍ि नहीं क‍िया गया जैसा क‍ि यूक्रेन्स्काया प्रावदा रिपोर्ट में दावा क‍िया गया ज‍िसको हटा द‍िया गया. इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यूक्रेनी सेना बेलगोरोड के रास्ते में एस-300 मिसाइलों की एक खेप को निशाना बना रही थी.

ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन का कहना है क‍ि विमान को कीव ने ‘मार गिराया’ था और आरोप वेस्‍टर्न मिसाइलों पर लगाया. वोलोडिन ने एक पूर्ण सत्र के दौरान सांसदों से कहा कि उन्होंने अपने ही सैनिकों को हवा में गोली मार दी. वहीं, उन्‍होंने (यूक्रेन) हमारे पायलट जो मानवीय म‍िशन में जुटे थे, उनको भी गोली मार दी गई.

Russia Plane Crash-‘व‍िमान को 3 म‍िसाइलों ने न‍िशाना बनाया’

रूसी संसद के वरिष्ठ सांसद और सेवानिवृत्त जनरल आंद्रेई कार्तपोलोव ने संसदीय सत्र के दौरान यह भी कहा क‍ि व‍िमान को 3 म‍िसाइलों ने न‍िशाना बनाया ज‍िसकी वजह से वह हादसे का श‍िकार हुआ. हालांकि, उन्‍होंने इसकी जानकारी के स्रोत का कोई खुलासा नहीं क‍िया.

Russia Plane Crash- रूस और यूक्रेन के कैदियों की होनी थी अदला-बदली

कार्तपालोव ने कहा कि जांच से पता चलेगा कि मिसाइलें वेस्‍टर्न सप्‍लाई वाली पैट्रियट्स थी या फ‍िर आइरिस-टीएस थीं. उन्‍होंने यह भी दावा क‍िया विमान दुर्घटना से पहले रूस और यूक्रेन को बुधवार को 192-192 कैदियों की अदला-बदली करनी थी.

न्‍यूज स्‍काई डॉट कॉम के हवाले से, रूसी आउटलेट TASS की एक र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, रूस के व‍िदेशी मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र में कहा क‍ि यूक्रेन प्रोपेगेंडा फैला रहा है और हादसे का दोष रूस पर मढ़ने की कोश‍िश कर रहा है. उन्‍होंने यह भी कहा कि हम तथ्‍यों का पता लगाने का प्रयास कर रहे है.

Russia Plane Crash-व‍िमान हादसे से जुड़े अहम 10 प्‍वाइंट

  1. आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान जो सैनिकों, कार्गो, सैन्य उपकरणों और हथियारों को लाने ले जाने को कि‍या गया डिजाइन 
  2. ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन का दावा- विमान को कीव ने ‘मार गिराया’, आरोप वेस्‍टर्न मिसाइलों पर लगाया 
  3. रूसी सांसद आंद्रेई कार्तपोलोव का दावा- व‍िमान को 3 म‍िसाइलों ने न‍िशाना बनाया 
  4. रूस और यूक्रेन को बुधवार को करनी थी 192-192 कैदियों की अदला-बदली  
  5. रूस के व‍िदेशी मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा- यूक्रेन प्रोपेगेंडा फैला रहा है 
  6. लावरोव ने कहा- हादसे का दोष रूस पर मढ़ने की कोश‍िश, तथ्‍यों का पता लगा रहे  
  7. हादसे के वक्त विमान में 74 लोग सवार थे
  8. हादसे के श‍िकार व‍िमान में 65 यूक्रेनी युद्धबंदी सवार थे
  9. रूसी मंत्रालय का दावा- इल्यूशिन आईएल-76 पर 6 चालक दल और 3 रूसी सैनिक भी सवार थे
  10. यूक्रेनी सेना का बेलगोरोड क्षेत्र में मिसाइलें पहुंचाने को रूसी सैन्य परिवहन विमान का उपयोग करने का आरोप

10 हजार वर्ग गज की भूमि पर बनाई जा रही अवैध प्लाटिंग पर चला बुलडोजर

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *