Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

Advertisements

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप [News VMH-Foods Tips] नारियल के दूध से बनाए गए सूप में न सिर्फ स्वाद होता है, बल्कि इसमें आपको सेहत मंद रखने खास गुण होते हैं। नारियल के दूध से हमें विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो मानव शारीर को ऊर्जा प्रदान करने वाले होते हैं, और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे नारियल के दूध से सूप बनाया जा सकता है और इसमें छुपे सेहत के खजाने को कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

नारियल के दूध के गुण:

आइये अपनी फ़ूड रेसिपी में आगे बढ़ने से पहले नारियल के दूध पर थोड़ा सा प्रकाश डालते हैं कि यह किस प्रकार हमारी सेहत को लाभ पहुंचाता है। नारियल के दूध में विटामिन सी, विटामिन ई, और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होती है, जिससे हमारे शारीर को अच्छा और स्वस्थ शरीर प्राप्त होता है साथ ही बीमारियों से बचाव होता है इसके साथ साथ हमें ताजगी और ऊर्जा मिलती है। इसमें मौजूद लौरिक एसिड भी हमारे हृदय के लिए फायदेमंद है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Advertisements
Astrologer Sanjeev Chaturvedi
Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

नारियल के सूप के लाभ:

सेहतमंद त्वचा: नारियल के दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं।

वजन नियंत्रण में सहायक: नारियल के दूध से बने सूप में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूती: नारियल के दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं, जिससे हम बीमारियों से बच सकते हैं।

डायबिटीज के नियंत्रण में सहायक: नारियल के दूध में मौजूद फाइबर और प्रोटीन डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

नारियल के सूप बनाने की सामग्री:

नारियल का दूध: 2 कप
तेल: 1 चमच
प्याज: 1 मध्यम आकार का, कद्दुकस किया हुआ
टमाटर: 2 मध्यम आकार के, कद्दुकस किए हुए
अदरक-लहसुन का पेस्ट: 1 चमच
हल्दी: 1 चमच
धनिया पाउडर: 1 चमच
नमक: स्वाद के अनुसार
काली मिर्च पाउडर: 1/2 चमच
पानी: 2 कप
हरा धनिया: सजाने के लिए
तरीका:

नारियल के सूप बनाने की विधि:

एक पैन में तेल गरम करें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूनें।
अब उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और उसे अच्छे से मिला लें।
फिर टमाटर, हल्दी, धनिया पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर डालें। सभी सामग्री को मिला कर अच्छे से पकाएं। जबतक ये मिश्रण लाल न हो जाए।

अब नारियल का दूध डालें :

जब मिश्रण पूरी तरह तैयार हो जाये तब इसमें ऊपर से नारियल का दूध डालें और धीरे-धीरे उबलने दें। सूप में नारियल का दूध मिलाने से उसका स्वाद १० गुना बढ़ता है और सूप भी क्रीमी होता है।

सूप को अच्छे से पकाएं और देखें अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो गया हो तो उसमें अपने अंदाजे से पानी को भी मिला लें।
जब सभी सामग्री अच्छे से पक जाएं और सूप गाढ़ा हो जाए, तो उसे गरमा गरम परोसें।

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

अद्वितीय स्वाद होता है

नारियल के दूध से बनाए गए सूप में एक अद्वितीय स्वाद होता है जो आपको सेहत के साथ-साथ खाने का भी आनंद देता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और विटामिन्स और मिनरल्स हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं। नारियल के सूप को रोजाना अपने आहार में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

भोजन को स्वाद से भर देता है

इस विशेष रेसिपी को आजमाएं और देखें कैसे यह आपके भोजन को स्वाद से भर देता है, साथ ही आपको सेहतमंद बनाता है। यह एक अद्वितीय रुचिकर और स्वस्थ विकल्प है जिससे आप अपने परिवार को भी सेहतमंद बना सकते हैं।

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप

सेहतमंद तत्वों की अच्छी मात्रा

नारियल के दूध से बना सूप न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि इसमें सेहतमंद तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शारीर को आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करते हैं। इस सूप को आप गरमा गरम पराठे के साथ सर्विंग कर सकते हैं या बस इसे एक खास दिन के लिए बना कर पूरे परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।

साकारात्मक परिणाम:

नारियल के सूप को अपने आहार में शामिल करने से आप न केवल अद्भुत स्वाद का आनंद लेंगे, बल्कि आपका शारीर भी इसके सेहतमंद लाभों का अच्छे से आनंद उठाएगा। इसमें मौजूद तत्व आपके शारीर को ताजगी, ऊर्जा, और पोषण प्रदान करेंगे, जिससे आप दिनभर की चुनौतियों को स्वास्थ्यपूर्णता के साथ पार कर सकते हैं।

Coconut Soup: नारियल के दूध से बनाएं सूप
Beautiful slender woman sits on a couch in a spa salon.

अपने परिवार को सेहतमंद बनाएं

नारियल के दूध से बना सूप एक स्वादिष्ट और सेहतमंद विकल्प है जो आपके भोजन को संजीवनी बना सकता है। इसे बनाने में सामग्री सस्ती और सहीप्रकार की है, जिससे यह घरेलू बाजार में मिलने वाले तैयार सूप्स के मुकाबले स्वस्थ और पौष्टिक होता है। तो, इसे बनाकर आप अपने परिवार को सेहतमंद बनाएं और एक नए स्वाद का आनंद उठाएं।

स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर किया माल्यार्पण

Advertisements
Advertisements

Leave a comment

Discover more from News VMH

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading