image 32
16 अप्रैल 2024

16 अप्रैल 2024 को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग

16 अप्रैल 2024 को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग [News VMH-News Delhi] भारतीय चुनाव आयोग ने 16 अप्रैल 2024 को लोकसभा चुनाव के लिए संभावित मतदान तिथि के रूप में उल्लेख किया है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी मंगलवार को एक पत्र में सभी राज्यों के मुख्य चुनाव आयुक्तों को दी।

पत्र में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने संसद के आगामी सत्र में लोकसभा चुनाव की तारीखों को अधिसूचित करने की योजना बनाई है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह चुनावों की तैयारियों में तेजी लाने के लिए सभी राज्यों के मुख्य चुनाव आयुक्तों के साथ एक बैठक करेगा।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

अगर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित की गई संभावित मतदान तिथि 16 अप्रैल है, तो चुनावों की अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जा सकती है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह सभी राजनीतिक दलों के साथ चुनावी कार्यक्रम पर चर्चा करेगा।

16 अप्रैल 2024

लोकसभा का कार्यकाल 25 मई 2024 को समाप्त हो रहा है। इसलिए, चुनावों को उससे पहले या उसी दिन आयोजित किया जाना चाहिए।

चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई संभावित मतदान तिथि से राजनीतिक दलों में हलचल शुरू हो गई है। सभी राजनीतिक दल चुनावों की तैयारियों में जुट गए हैं।

लोकसभा चुनाव 2024: संभावित दलों

वर्तमान में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार केंद्र में सत्ता में है। राजग में भाजपा के अलावा उत्तर प्रदेश की सपा, बिहार की जदयू, झारखंड की भाजपा-झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) गठबंधन और उत्तराखंड की भाजपा-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन शामिल हैं।

राजग के अलावा, विपक्षी दलों में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), शिवसेना और आम आदमी पार्टी (आप) शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव 2024: मुद्दे

लोकसभा चुनाव 2024 में प्रमुख मुद्दे होंगे:

  • अर्थव्यवस्था
  • महंगाई
  • बेरोजगारी
  • किसान आंदोलन
  • धार्मिक कट्टरता
  • आतंकवाद
  • भारत-चीन संबंध

इन मुद्दों पर चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के बीच चुनावी बहस आयोजित करेगा।

गायों की गौशाला मौत, प्रशासन मौन

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *