16 अप्रैल 2024 को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग – News VMH

16 अप्रैल 2024 को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग

16 अप्रैल 2024

16 अप्रैल 2024 को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग

16 अप्रैल 2024 को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग [News VMH-News Delhi] भारतीय चुनाव आयोग ने 16 अप्रैल 2024 को लोकसभा चुनाव के लिए संभावित मतदान तिथि के रूप में उल्लेख किया है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी मंगलवार को एक पत्र में सभी राज्यों के मुख्य चुनाव आयुक्तों को दी।

पत्र में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने संसद के आगामी सत्र में लोकसभा चुनाव की तारीखों को अधिसूचित करने की योजना बनाई है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह चुनावों की तैयारियों में तेजी लाने के लिए सभी राज्यों के मुख्य चुनाव आयुक्तों के साथ एक बैठक करेगा।

अगर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित की गई संभावित मतदान तिथि 16 अप्रैल है, तो चुनावों की अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जा सकती है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह सभी राजनीतिक दलों के साथ चुनावी कार्यक्रम पर चर्चा करेगा।

16 अप्रैल 2024

लोकसभा का कार्यकाल 25 मई 2024 को समाप्त हो रहा है। इसलिए, चुनावों को उससे पहले या उसी दिन आयोजित किया जाना चाहिए।

चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई संभावित मतदान तिथि से राजनीतिक दलों में हलचल शुरू हो गई है। सभी राजनीतिक दल चुनावों की तैयारियों में जुट गए हैं।

लोकसभा चुनाव 2024: संभावित दलों

वर्तमान में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार केंद्र में सत्ता में है। राजग में भाजपा के अलावा उत्तर प्रदेश की सपा, बिहार की जदयू, झारखंड की भाजपा-झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) गठबंधन और उत्तराखंड की भाजपा-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन शामिल हैं।

राजग के अलावा, विपक्षी दलों में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), शिवसेना और आम आदमी पार्टी (आप) शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव 2024: मुद्दे

लोकसभा चुनाव 2024 में प्रमुख मुद्दे होंगे:

  • अर्थव्यवस्था
  • महंगाई
  • बेरोजगारी
  • किसान आंदोलन
  • धार्मिक कट्टरता
  • आतंकवाद
  • भारत-चीन संबंध

इन मुद्दों पर चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के बीच चुनावी बहस आयोजित करेगा।

गायों की गौशाला मौत, प्रशासन मौन

Leave a comment