WhatsApp Image 2024 01 11 at 10.31.35 PM 1
स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर किया माल्यार्पण

स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर किया माल्यार्पण

स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर किया माल्यार्पण [News VMH-Etawah, Chaudhri Abhinandan Jain ANd Vimal Jain] इटावा-राष्ट्रीय युवा दिवस की पूर्व संध्या पर भारत विकास परिषद तुलसी शाखा ने स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया एवं गोष्ठी का आयोजन डाक्टर महेंद्र सिंह प्राचार्य एवं डॉक्टर उदयवीर की के संयोजन में कर्म क्षेत्र महाविद्यालय इटावा के सभागार में किया।

इस अवसर पर तुलसी के अध्यक्ष कैलाश चंद्र यादव ने बताया कि स्वामी जी की जयंती को हम सब राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 जनवरी को मनाया जाता है । यूएनओ द्वारा साल 1984 में युवा दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी । युवाओं का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान है । इस दिन को मनाने का मकसद युवाओं को प्रेरित करना होता है । उन्होंने आगे बताया कि स्वामी विवेकानंद जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था तथा भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस को मनाने की शुरुआत साल 1985 से हुई । तब से यह दिवस लगातार मनाया जाता है।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

इस अवसर पर कर्म क्षेत्र महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ महेंद्र सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद अपने आदर्शों और विचारों के लिए भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जाने जाते हैं। काफी कम उम्र में उन्होंने अपने विचारों से अपनी एक अलग पहचान कायम कर ली थी । उनके विचार युवाओं को प्रेरित करने का काम करते हैं । इस वजह से भी इस दिन को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है । युवा देश का महत्वपूर्ण अंग है जो देश को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं ।

आगरा में पकडे गए फर्जीवाड़े के बड़े खिलाडी

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *