नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 1
सुभाष चंद्र बोस जयंती पर विशेष

सुभाष चंद्र बोस जयंती पर विशेष

सुभाष चंद्र बोस जयंती पर विशेष [News VMH] 23 जनवरी को भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रवादी नेता सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है। उन्हें “नेताजी” के नाम से भी जाना जाता है। बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक, ओडिशा में हुआ था। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया।

प्रतिभाशाली छात्र

बोस एक प्रतिभाशाली छात्र थे और उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की और 1920 में बंगाल सिविल सेवा की परीक्षा में चौथे स्थान पर रहे। हालांकि, उन्होंने सिविल सेवा में शामिल होने से इनकार कर दिया और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

बोस ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में उग्रवादी विचारधारा का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा कि भारत को ब्रिटिश शासन से सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से स्वतंत्रता प्राप्त करनी चाहिए। उन्होंने “दिल्ली चलो” का नारा दिया और युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष

1938 में, बोस भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने कांग्रेस को एक अधिक उग्रवादी संगठन में बदलने का प्रयास किया। हालांकि, उनके विचारों का कई कांग्रेसी नेताओं द्वारा विरोध किया गया।

1939 में, बोस कांग्रेस से अलग हो गए और फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना की। फॉरवर्ड ब्लॉक एक उग्रवादी संगठन था जिसका लक्ष्य भारत की स्वतंत्रता प्राप्त करना था।

1941 में, बोस जापान के लिए रवाना हुए। उन्होंने जापानी सेना से मदद मांगी और आजाद हिंद फौज की स्थापना की। आजाद हिंद फौज एक भारतीय सैन्य बल था जिसने जापान की ओर से ब्रिटिश सेना से लड़ाई लड़ी।

1943 में, बोस आजाद हिंद फौज के साथ भारत लौटे। उन्होंने सिंगापुर में एक स्वतंत्र भारत की सरकार की स्थापना की। हालांकि, युद्ध में जापान की हार के बाद, आजाद हिंद फौज को हार का सामना करना पड़ा।

1945 में, बोस का एक विमान दुर्घटना में निधन हो गया। उनकी मृत्यु का कारण आज भी एक रहस्य है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

सबसे महान स्वतंत्रता सैनानी

सुभाष चंद्र बोस भारत के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया और युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उनके विचार आज भी भारत के युवाओं को प्रेरित करते हैं।

नेताजी के कुछ प्रेरणादायक विचार:

  • “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा।”
  • “स्वतंत्रता बिना संघर्ष के प्राप्त नहीं हो सकती।”
  • “जिसने भी आजादी की आकांक्षा की है, उसे इसके लिए संघर्ष करना होगा।”
  • “यह याद रखना चाहिए कि हम एक राष्ट्र हैं और हमें एक साथ रहना चाहिए।”

नेताजी के योगदान:

  • उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को एक अधिक उग्रवादी संगठन में बदलने का प्रयास किया।
  • उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की, जो भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ी।
  • उन्होंने भारत के युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

नेताजी की जयंती पर शुभकामनाएं

सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। उनके विचार और आदर्श आज भी हमें प्रेरित करते हैं।

आगरा में पुलिसकर्मियों का जबरन जमीन कब्जाने का मामला

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *