लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी

Advertisements
मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी 1
लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी

लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी

Advertisements

लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी [News VMH-Mainpuri] उत्तर प्रदेश मैनपुरी। यहाँ दीवानी परिसर में 9 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत प्रस्तावित है जिसमें बैंकों ने 3000 मामले सूचीबद्ध किए गए हैं। सूचीबद्ध किए गए मुकदमों को समझौते के आधार पर निपटाने के लिए पीठों का गठन भी किया जाएगा।

लोक अदालत में सुलह समझौते से होता मामलों का निस्तारण

मैनपुरी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में दीवानी परिसर में 9 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई जाएगी। लोक अदालत में सुलह समझौते से मामले निपटाने के लिए प्राधिकरण के अध्यक्ष/ जिला जज सुधीर कुमार ने सभी न्यायालयों में अधिक से अधिक मुकदमों को सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए बैंकों ने 3000 मामलों को सूचीबद्ध किया है। सूचीबद्ध किए गए मामलों में पक्षकारों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय से राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए नोटिस भेजे गए हैं।

Advertisements
Astrologer Sanjeev Chaturvedi
लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी
लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी

क्या बोले प्रभारी सचिव

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव/सिविल जज अमित सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए मामले सूचीबद्ध करने के बाद समझौते से निपटाने के लिए सभी संबंधित पक्षकारों को विधिक सेवा प्राधिकरण से नोटिस भेजे जा रहे हैं।

कैसे करें आवेदन

लोक अदालत में आवेदन करना एक आसान प्रक्रिया है। आप निम्नलिखित तरीकों से लोक अदालत में आवेदन कर सकते हैं:

ऑनलाइन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (NALSA) की वेबसाइट https://www.nalsa.gov.in पर जाएं। ‘लोक अदालत’ टैब पर क्लिक करें। ‘ऑनलाइन आवेदन’ लिंक पर क्लिक करें। आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। जमा करें।

ऑफलाइन प्रक्रिया

अपने नजदीकी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (DLSA) कार्यालय में जाएं। लोक अदालत के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें। आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन पत्र जमा करें।

लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी
लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को लगेगी

आवश्यक दस्तावेज

पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड)
पते का प्रमाण (बिजली बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड)
विवाद से संबंधित दस्तावेज

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क आमतौर पर ₹100 है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/बीपीएल कार्ड धारकों के लिए आवेदन शुल्क ₹50 है।

लोक अदालत में आवेदन करने की अंतिम तिथि

लोक अदालत में आवेदन करने की अंतिम तिथि आमतौर पर लोक अदालत आयोजित होने से 15 दिन पहले होती है।

लोक अदालत में आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही और पूरी तरह से भरी जानी चाहिए। आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न किए जाने चाहिए। आवेदन शुल्क का भुगतान समय पर किया जाना चाहिए। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि का ध्यान रखें।

लोक अदालत में आवेदन करने के लिए सहायता

यदि आपको लोक अदालत में आवेदन करने में कोई परेशानी हो रही है, तो आप अपने नजदीकी DLSA कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। DLSA कार्यालय में आपको मुफ्त कानूनी सहायता भी मिल सकती है।

लोक अदालत में आवेदन करने के लाभ

लोक अदालत में आवेदन करना एक आसान और त्वरित प्रक्रिया है। लोक अदालत में विवादों का निपटारा कम समय में और कम खर्च में होता है। लोक अदालत में विवादों का निपटारा आपसी समझौते के आधार पर होता है। लोक अदालत में विवादों का निपटारा होने पर मुकदमेबाजी की आवश्यकता नहीं होती है।

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। आप ऊपर लिखी बातों के अनुरूप श्रेणीबद्ध तरीके से लोक अदालत मैनपुरी में 9 मार्च को आवेदन कर अपने वाद का निस्तारण कर सकते हैं।

Firozabad जल निगम कार्यवाही करने को तैयार, हो जाएँ सावधान

Advertisements
Advertisements

Leave a comment

Discover more from News VMH

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading