WhatsApp Image 2024 02 29 at 7.55.42 PM 1 scaled
राष्ट्रिय विज्ञान दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम
राष्ट्रिय विज्ञान दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम

राष्ट्रिय विज्ञान दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम

राष्ट्रिय विज्ञान दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम इटावा-राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर आज पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे बृजेश दीक्षित ने विज्ञान के अपने अनुभवों को छात्र-छात्राओं से साझा करते हुए विज्ञान के चमत्कार के बारे में बताया। इस अवसर पर साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के आनंद मित्तल ने भी अपने अनुभव बच्चों को बताएं तथा विज्ञान विषय से प्रेम करने और चीजों को तार्किक ढंग से समझने की बात कही। भारत विकास परिषद से अत्रि दीक्षित जी ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए ।

विज्ञान के लाभों से समाज हो जागरूक

प्रबंधक कैलाश चंद्र यादव ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है । राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव की खोज के कारण मनाया जाता है। इस खोज की घोषणा भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने 28 फरवरी सन 1928 को की थी। इसी खोज के लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया था ।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi
राष्ट्रिय विज्ञान दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम
राष्ट्रिय विज्ञान दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम

सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित है

अंत में प्रबंधक कैलाश चंद्र यादव ने बताया कि विद्यालय छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित है । इसी कड़ी में इस प्रकार के आयोजनों को करके छात्र-छात्राओं की विषय में रुचि एवं मनोबल को बढ़ाने का कार्य किया जाता है ताकि वह अपने विषय में पारंगत होकर के कुछ नए कारनामे करने का काम करें।

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *