पूर्व मंत्री, विधायक भोगांव रामनरेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत श्रीदेवी मेला एवं ग्राम सुधार प्रदर्शनी प्रांगण में आयोजित किया गया

Advertisements
Advertisements

रिपोर्ट रोहित यादव
वी एम एच न्यूज़

मैनपुरी 12 फरवरी, 2024- पूर्व मंत्री, विधायक भोगांव रामनरेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत श्रीदेवी मेला एवं ग्राम सुधार प्रदर्शनी प्रांगण में आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम में वर-बधु को आशीर्वाद देते हुए कहा कि केंद्र-प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण, महिला स्वाभलम्बन को केंद्र बिंदु रख कार्य कर रही है, महिलाओं, बालिकाओं की शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य के साथ उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए तमाम योजनाएं संचालित की हैं, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे के साथ कन्या भ्रुण हत्या को रोकने का कार्य हुआ वहीं बालिका शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना जैसी योजनाएं लागू कर शिक्षा को बढ़ावा दिया, गरीब परिवार में बेटियां परिवार पर बोझ न बने इसके लिए शिक्षा से लेकर उनकी शादी भव्य समारोह में कराने के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना लागू की, इस योजना के तहत जनपद में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में बड़ी संख्या में गरीब परिवार की बेटियों की शादी शान-ओ-शौकत से कराई जा रही है, सरकारी खजाने से रू. 51 हजार प्रति शादी पर खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के प्रारंभ होने से पूर्व गरीब परिवार बेटी की शादी के लिए चिंतित रहता था, उसे बेटी की शादी लिए या तो कर्ज लेना होता था या अपनी जमीन बेचनी पड़ती थी लेकिन आज गरीब परिवार की बेटी की शादी भी भव्य समारोह में हो रही है, गरीब परिवार की बेटियां इस योजना के लागू होने पर अपने आपको गौरभान्वित महसूस कर रही हैं विधायक भोगांव ने कहा कि आधी आबादी महिला जब आत्मनिर्भर होगी, उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तो वह अपने परिवार के साथ-साथ समाज, प्रदेश, देश के विकास में अपना योगदान दे सकेंगी, महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गांव-गांव समूह बनाकर उनसे महिलाओं को जोड़ने का कार्य हुआ, सस्ती ब्याज दर पर बैंकों से लोन उपलब्ध कराकर उन्हें अपना स्वःरोजगार स्थापित करने का रास्ता मिला, उनके द्वारा उत्पादित सामग्री को बेचने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा कराई गई, आज समूह की महिलाएं न सिर्फ आत्मनिर्भर है बल्कि कई महिलाओं ने तो प्रदेश स्तर पर अपना नाम भी रोशन किया है। उन्होने कहा कि डबल इंजन की सरकार गरीबों को योजना का लाभ पहुंचाकर विकास की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए निरतंर प्रयासरत् है, गरीबों, महिलाओं को केन्द्र बिन्दु रख केन्द्र-प्रदेश सरकार ने अनेकों लाभार्थीपरक, जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं और उनका लाभ समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक बिना किसी असुविधा के पहुंचाने का कार्य भी किया है।
जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने शादी के बंधन में बंधे नव-दंपतियों को सफल, सुखमय जीवन का आशीर्वाद देते हुए कहा कि गरीब, निर्धन परिवार की विवाह योग्य बेटियों की शादी सरकारी खर्चे से कराने का निर्णय लेकर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना लागू की, इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटी की शादी पर रू. 51 हजार व्यय किये जा रहे हैं, जिसमें से 35 हजार रू. लड़की के बैंक खाते में जमा किया जा रहा है, 10 हजार रू. से वैवाहिक सामग्री तथा प्रति जोडे विवाह आयोजन हेतु 06 हजार रू. की व्यवस्था की गयी है, इस योजना के लागू होने के फलस्वरुप गरीब परिवार को बेटियों की शादी के बोझ से निजात मिली, अब प्रदेश की गरीब बेटी की शादी भव्य समारोह में हो रही है। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह से समाज में सर्वधर्म सद्भाव, सामाजिक समरसता को वढावा, सभी समुदाय एवं धर्मो के रीति-रिवाज के अनुसार विवाह की व्यवस्था, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता के पुर्नविवाह की व्यवस्था, दहेज से कलंक से मुक्ति पर रोक लगी है।पूर्व विधायक अशोक सिंह चौहान ने नव दंपतियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गरीब परिवार की बेटियों के लिए अनोखी योजना लागू कर उपहार दिया है, गरीब परिवार की बेटियों की शादी भव्य समारोह में सरकारी खर्चे पर वरिष्ठ अधिकारियों, जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराई जा रही है, शादी समारोह की सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है, यह योजना प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश की अनूठी योजना है राजकीय कन्या इं.कॉ., श्री गंगा सहाय इं.कॉ., कुं. आर.सी. बालिका इं.कॉ. की छात्राओं ने मोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, वृन्दावन के राहुल बाबा आर्ट गु्रप के कलाकारों ने मयूर नृत्य प्रस्तुत किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नेहा बंधु, अपर जिलाधिकारी राम जी मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर अभिषेक कुमार, उपायुक्त मनरेगा पी.सी. राम, उपायुक्त एन.आर.एल.एम. शौकत अली, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. सत्येंद्र कुमार, जिला कृषि अधिकारी डॉ. सूर्य प्रताप सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक अजय कुमार सिंह, उपायुक्त उद्योग उत्कर्ष चंद, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी महेंद्र कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपिका गुप्ता, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी पवन यादव के अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि गोविंद भदोरिया, पूर्व जिलाध्यक्ष अरविंद तोमर, ब्लॉक प्रमुख जागीर, घिरोर मुनेष चौहान, सतपाल यादव, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि कश्मीर सिंह लोधी, बृजेंद्र सिंह उर्फ भल्लू, सुनील सिंह भदोरिया, राहुल चौहान, गजेंद्र यादव, मनोरमा सिंह, सीमा चौहान सहित अन्य अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे, कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी रविन्द्र सिंह गौर ने किया।

Advertisements
Astrologer Sanjeev Chaturvedi
Advertisements
Advertisements

Leave a comment

Discover more from News VMH

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading