Dwarikadhish Mathura 1
द्वारकाधीश मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध: क्या है इसके पीछे का कारण?

द्वारकाधीश मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध: क्या है इसके पीछे का कारण?

द्वारकाधीश मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध: क्या है इसके पीछे का कारण? [News VMH-Mathura] तीर्थनगरी मथुरा के वृंदावन में स्थित द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालु मोबाइल का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। इस पर शनिवार, 13 जनवरी 2024 से प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंदिर में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं के मोबाइल प्रशासन द्वारा तैनात कर्मचारियों ने पैक कर दिए। मोबाइल को विशेष पाउच में लॉक करने के बाद ही प्रवेश दिया गया।

प्रतिबंध के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं

इस प्रतिबंध के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। एक कारण यह है कि मंदिर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके श्रद्धालु दर्शन के दौरान फोटो और वीडियो बनाते हैं। इससे मंदिर की पवित्रता भंग होती है। दूसरा कारण यह है कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल से श्रद्धालुओं का ध्यान भटकता है और वे दर्शन के दौरान भगवान का ध्यान नहीं कर पाते हैं। तीसरा कारण यह है कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके कुछ लोग मंदिर में अवैध गतिविधियां करते हैं।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

श्रद्धालुओं में विरोध

प्रतिबंध के बाद से मंदिर में श्रद्धालुओं में विरोध भी देखने को मिल रहा है। कुछ श्रद्धालुओं का कहना है कि यह प्रतिबंध उनके अधिकारों का हनन है। उनका कहना है कि वे दर्शन के दौरान भगवान की याद में फोटो और वीडियो बनाना चाहते हैं।

मंदिर प्रशासन का कहना है कि यह प्रतिबंध मंदिर की पवित्रता और शांति बनाए रखने के लिए लगाया गया है। उनका कहना है कि प्रतिबंध के बाद से मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हुई है।

प्रतिबंध के संभावित प्रभाव

द्वारकाधीश मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध का कई संभावित प्रभाव पड़ सकता है। एक संभावित प्रभाव यह है कि इससे मंदिर की पवित्रता और शांति बनी रहेगी। दूसरा संभावित प्रभाव यह है कि इससे मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है। तीसरा संभावित प्रभाव यह है कि इससे मंदिर में अवैध गतिविधियों में कमी आएगी।

हालांकि, यह भी देखा जाना बाकी है कि प्रतिबंध का लंबे समय में क्या प्रभाव पड़ेगा। क्या यह प्रतिबंध मंदिर की पवित्रता और शांति बनाए रखने में सफल होगा? क्या इससे मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी? और क्या इससे मंदिर में अवैध गतिविधियों में कमी आएगी?

हरदोई में चोरों का तांडव, लगातार बढ़ रही हैं वारदातें

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *