जामा मस्जिद का बदला नाम अब किस नाम से जाना जायेगा ये स्टेशन
जामा मस्जिद का बदला नाम, अब किस नाम से जाना जायेगा ये स्टेशन
जामा मस्जिद का बदला नाम, अब किस नाम से जाना जायेगा ये स्टेशन

जामा मस्जिद का बदला नाम, अब किस नाम से जाना जायेगा ये स्टेशन

जामा मस्जिद का बदला नाम, अब किस नाम से जाना जायेगा ये स्टेशन [News VMH-Agra] उत्तर प्रदेश के आगरा में अभी मेट्रो का कार्य प्रगति पर है, मेट्रो आगरा जल्दी ही मेट्रो की सेवाएं जल्दी ही शुरू करने के लिए तैयार है, आशा की जा रही है कि आगरा मेट्रो जल्दी ही आगरा में फर्राटे भरने लगेगी इसी बीच खबर निकल कर आ रही है कि पूर्व प्रस्तावित नाम जामा मस्जिद को बदलकर अब मनकामेश्वर मंदिर कर दिया गया है।

सरकार के आदेश पर बदला गया नाम

आपको बता दें कि जब मेट्रो का काम आरम्भ हुआ था तब आगरा में एक स्टेशन का नाम जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन रखा गया था, अब प्राप्त समाचार के अनुसार इस मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर रख दिया गया है, यह बदलाव यूँ ही नहीं किया गया है, इसका नाम बदलने के पीछे उत्तर प्रदेश सरकार का वह आदेश है जिसमे जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन की जगह इसका नाम बदलने का आदेश दिया गया है.

Astrologer Sanjeev Chaturvedi
image 80
जामा मस्जिद का बदला नाम, अब किस नाम से जाना जायेगा ये स्टेशन

आदेश में कहा गया है कि, अब इस मेट्रो स्टेशन का नाम मनकामेश्वर मंदिर मेट्रो स्टेशन कर दिया जाए। यूपीएमआरसी के अधिकारियों ने आदेश का पालन करते हुए नए नाम की होर्डिंग लगा दिए है. जिस रुट का कार्य प्रथम चरण में पूर्ण किया जा रहा है उनमें यह स्टेशन भी है, यह स्टेशन भूमिगत है, सबसे पहले इसी रुट पर मेट्रो चलाई जानी है।

छः मेट्रो स्टेशन बनकर तैयार हैं

अभी तक आगरा के जो छः मेट्रो स्टेशन बनकर तैयार हैं उनका नाम ताज पूर्वी गेट, बसई, फतेहाबाद रोड, ताजमहल, आगरा फोर्ट, मनकामेश्वर मंदिर है। पहले चरण में इसी रूट पर मेट्रो दौड़ेगी, जल्दी ही वह घडी आने वाली है जिसका आगरा वाले बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। जल्दी ही मेट्रो के चलने की डेट सार्वजानिक कर दी जाएगी।

मार्च में चल सकती है मेट्रो

आगरा में मेट्रो के सबसे पहले ताजमहल से मनकामेश्वर तक दौड़ेगी जिसकी तैयारी लगभग पूर्ण हो चूका है, इसमें एलिवेटेड और भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं. छह किलोमीटर के ट्रैक पर आगरा मेट्रो की गति और भार का ट्रायल हो चुका है. इसके बाद अब सुरक्षा का आडिट होना है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा के अनुसार, आगरा मेट्रो के सुरक्षा आडिट के लिए चीफ कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी जनक कुमार गर्ग आज आगरा आ रहे हैं, वे आगरा में तीन दिन तक सुरक्षा आडिट करेंगे. तीन दिन तक प्राथमिकता ट्रैक वाले छह स्टेशनों निरीक्षण करेंगे.

स्वामी प्रसाद ने की नई पार्टी की घोषणा, अखिलेश को सुनाई खरी खरी

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *