खरगजीत नगर में स्थित श्री नार्दानंद ऋषि आश्रम और कुरावली के ग्राम तरौली में चण्डीमाता मंदिर का शिलान्यास किया

Advertisements
खरगजीत नगर में स्थित

खरगजीत नगर में स्थित श्री नार्दानंद ऋषि आश्रम और कुरावली के ग्राम तरौली में चण्डीमाता मंदिर का शिलान्यास किया

Advertisements

खरगजीत नगर में स्थित श्री नार्दानंद ऋषि आश्रम और कुरावली के ग्राम तरौली में चण्डीमाता मंदिर का शिलान्यास किया [News VMH-Mainpuri, Rohit Yadav] जनपद मैनपुरी मे 13 जनवरी, 2024- पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने रू. 129.59 लाख की लागत से खरगजीत नगर में स्थित श्री नार्दानंद ऋषि आश्रम, रू. 125.66 लाख की लागत से विकास खंड कुरावली के ग्राम तरौली में चण्डीमाता मंदिर के पर्यटन विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए कहा कि पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा जनपद में ही नहीं वरन् पूरे प्रदेश के ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के धार्मिक स्थलों को पुराना स्वरूप दिलाने के लिए तेजी से कार्य हो रहा है।

उन्होने कहा कि जनपद की सांस्कृतिक विरासत को संजोने का कार्य पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है, इसी क्रम में जनपद में रू. 72 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक म्यूजियम, ऑडोटोरियम के निर्माण कार्य को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है, इस परियोजना पर 15 फरवरी तक कार्य प्रारंभ होगा। उन्होने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में रू. 150 करोड़ जनपद को पर्यटन विभाग द्वारा अवमुक्त किया गया है, मैनपुरी को जल्द ही बाईपास का तोहफा मिलेगा, रू. 700 करोड़ का ऑगणन शासन में पंहुच चुका है, अगले वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री की अनुकंपा से रू. 700 करोड़ अवमुक्त होगा और इससे 20 किमी. लम्बा बाईपास बनेगा, बाईपास बनने से जनपद के विकास को नई गति मिलेगी, जल्द ही जनपद को मेडिकल कॉलेज का तोहफा मिलेगा, प्राइवेट सेक्टर के बड़े इन्वेस्टर्स से इस सम्बन्ध में निरतंर चर्चा चल रही है।

Advertisements
Astrologer Sanjeev Chaturvedi

पर्यटन मंत्री ने कहा कि पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के निर्देशन में प्रत्येक जनपद में दि. 14 जनवरी से 22 जनवरी तक श्रीराम, बाल्मिकी, हनुमान मंदिरों में निरतंर भजन-कीर्तन, रामायण निरतंरता के साथ आयोजित होंगे यही नहीं अध्योध्या की धरती पर 14 देशों की रामलीला 20 प्रंातों के कलाकारों द्वारा रामलीला का प्रस्तुतीकरण, हिन्दुस्तान के बड़े-बड़े देश-विदेश के कथावाचकों द्वारा 24 मार्च तक निरतंर कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे, इस दौरान 01 दिन जनपदवासियों के लिए भी अयोध्या में कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होने कहा कि मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की कृपा से ही प्रदेश में पर्यटन विभाग के द्वारा कार्य कराये जा रहे हैं, मतदाताओं ने मुझे आशीर्वाद देकर विधानसभा भेजने का कार्य किया, मतदाताओं के इस ऋण को चुकाने के लिए निरतंर विकास के कार्य कराये जायेंगे। नार्दानंद आश्रम में 54.85 लाख की लागत से कम्युनिटी हॉल, 46.24 लाख की लागत से पर्यटक परिसर का सौन्दर्यीकरण, 13.93 लाख की लागत से लाईटिंग, विद्युतीकरण, 10.58 लाख की लागत से प्रवेश बारामदा, 07.26 लाख की लागत से सार्वजनिक सुविधाएं, 03.34 लाख की लागत से म्यूरल आर्ट, 02.34 लाख की लागत से आन्तरिक पाथवे, 01.95 लाख की लागत से लैंडस्कैपिंग का कार्य प्रस्तावित है।

जिलाध्यक्ष राहुल चतुर्वेदी ने कहा कि ऋषि आश्रम के नाम से मशहूर इस मंदिर के वैभव को मैने बचपन से देखा है, इस मंदिर में पूर्व में बड़ा मेला लगता था लेकिन विकास, आबादी क्षेत्र बढ़ने के कारण मंदिर तक जाने वाला रास्ता सुगम न होने के कारण मेला का स्वरूप घटा लेकिन अब आश्रम का जीर्णोद्धार होने के बाद इसका पुराना वैभव वापस होगा। उन्होने कहा कि सरदार पटेल सोमनाथ के मंदिर का जीर्णोद्धार किया, देश के प्रधानमंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री मंदिरों के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं, उसी श्रृखंला को जनपद में आगे बढ़ाने का कार्य पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री द्वारा किया जा रहा है, पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में मंदिरों के जीर्णोद्धार का कार्य संचालित है।

इस दौरान ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि घिरोर सत्यपाल यादव, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि किशनी विशाल बाल्मिकी, रामबाबू सिंह कुशवाह, अनुजेश प्रताप सिंह, भूपेन्द्र सिंह यादव, अमित गुप्ता, धीरू राठौर, शिव स्वरूप मिश्रा, शीलेन्द्र सिंह चौहान, राहुल राठौर, अवधेश गुप्ता, उदय चौहान, हर्षल मिश्रा, मनोरमा सिंह, सुषमा दीक्षित, कविता राठौर, मंजूषा चौहान, सुशील कायस्थ, राजीव मिश्रा, देवेन्द्र सिंह चौहान, के.के. गुप्ता, अनुपम गुप्ता, हरी शरण मिश्र आदि उपस्थित रहे, कार्यक्रम का संचालन प्रदीप चौहान ने किया।

पहली बार बोल आगरा के नवागत पुलिस आयुक्त जे रविंदर गौड

राम मंदिर का ऐतिहासिक वर्णन

Advertisements
Advertisements

Leave a comment

Discover more from News VMH

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading