Amit Shah 1
ईटी नॉउ समिट में अमित शाह का सीएए पर बयान
ईटी नॉउ समिट

ईटी नॉउ समिट में अमित शाह का सीएए पर बयान

ईटी नॉउ समिट में अमित शाह का सीएए पर बयान [News VMH-New Delhi] ईटी नॉउ के ग्लोबल बिजनेस समिट में पत्रकार नविका कुमार से बात करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पर अपना रुख स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि सीएए देश का कानून है और इसे चुनाव से पहले लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सीएए किसी की नागरिकता छीनने का कानून नहीं है और यह धार्मिक प्रताड़ना के शिकार हुए अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का कानून है।

मुस्लिम भाइयों को भड़का रही है

शाह ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि यह पार्टी सीएए का विरोध करके मुस्लिम भाइयों को भड़का रही है। उन्होंने कहा कि सीएए में किसी भी मुस्लिम की नागरिकता छीनने का प्रावधान नहीं है। सीएए के तहत, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण आए हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, ईसाई और सिख समुदायों के लोगों को कुछ शर्तों के साथ भारतीय नागरिकता देने का प्रस्ताव है।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi
image 26
ईटी नॉउ समिट

सीएए मुसलमानों के साथ भेदभाव करता है

आलोचकों का कहना है कि सीएए मुसलमानों के साथ भेदभाव करता है और यह भारत के धर्मनिरपेक्ष चरित्र को कमजोर करता है। शाह ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सीएए किसी भी समुदाय के खिलाफ नहीं है। उन्होंने कहा कि यह कानून केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो धार्मिक प्रताड़ना के शिकार हुए हैं।

यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं जो शाह ने अपने भाषण में दिए:

  • सीएए देश का कानून है और इसे चुनाव से पहले लागू कर दिया जाएगा।
  • सीएए किसी की नागरिकता छीनने का कानून नहीं है।
  • सीएए धार्मिक प्रताड़ना के शिकार हुए अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का कानून है।
  • सीएए किसी भी समुदाय के खिलाफ नहीं है।
  • कांग्रेस सीएए का विरोध करके मुस्लिम भाइयों को भड़का रही है।

शाह के बयान के बाद सीएए को लेकर बहस और तेज होने की संभावना है। यह देखना बाकी है कि क्या सरकार इस कानून को लागू करने में सफल होगी।

प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना में 103 गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *