Gaza and Israel
इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल
इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल

इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल

इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल [News VMH-Intrnational] इजराइल लगातार हमास पर हमले कर रहा है। उत्तरी गाजा में भीषण लड़ाई के बीच इजराइल ने दक्षिण गाजापर बड़ी एयरस्ट्राइक कर दी है। इस भीषण हमले में 16 लोगों की मौत की खबर है। जानकारी के अनुसार गाजा के दक्षिणी हिस्से स्थित राफा कस्बे में इजराइल द्वारा किए गए हवाई हमले में 16 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से आधे बच्चे हैं। एक चिकित्सक ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

हमास ने बंधकों को दवाएं दी या नहीं, नहीं मिली कोई जानकारी

सेना इस इलाके पर अपने हमले जारी रखे हुए है और यहां के आम लोगों को दूसरे स्थानों पर शरण लेने को कहा है। इस बीच यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि फ्रांस और कतर की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत बुधवार को क्षेत्र में भेजी गई दवाएं हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को वितरित की गई या नहीं। हमास द्वारा सात अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद जवाबी कार्रवाई शुरू होने के 100 से अधिक दिन बीतने के बावजूद इजराइल सबसे घातक और विनाशकारी सैन्य अभियानों में से एक को जारी रखे हुए है।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi
इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल
इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल

लगातार हमले, क्या है इजराइल का लक्ष्य?

इजराइल का लक्ष्य 2007 से गाजा पर शासन करने वाले आतंकवादी समूह को खत्म करना और बंधकों को छुड़ाना है। अब इस युद्ध की चपेट में पूरे क्षेत्र के आने का खतरा बढ़ गया है। इजराइल का गाजा पर हमले के बाद से अबतक 24 हजार से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और कुल 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी में 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक एक चौथाई आबादी भुखमरी का शिकार है। 

शव रखकर परिजन कर रहे विलाप

राफा के अल नज्जर अस्पताल के डॉक्टर तलत बरहौउम ने राफा के हमले में लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि दर्जनों अन्य लोग घायल हुए है। एसोसिएटेड प्रेस को अस्पताल की मिली तस्वीर में दिख रहा है कि लोग अपने प्रियजनों के शव के पास विलाप कर रहे हैं। मारे गए लोगों के एक रिश्तेदार महमूद कासिम ने कहा, ‘वे भुखमरी का सामना कर रहे हैं, वे भूख से मर रहे थे और अब उन पर हमले भी शुरू हो गए हैं।‘ 

पूरे मिडिल ईस्ट में फैल रही गाजा की आग

उधर, जानकारी के मुताबिक गाजा में गत पांच दिनों से मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवा बाधित है जो युद्ध के दौरान अबतक लगातार सबसे लंबी अवधि तक ये सेवाएं बंद होने का रिकॉर्ड है। इस बीच हमास और इजराइल के बीच शुरू हुआ युद्ध पूरे पश्चिम एशिया में फैलता नजर आ रहा है। 

Gaza and Israel
इजराइल का गाजा पर हमला १६ लोगों की मौत जिसमें ६ बच्चे शामिल

ईरान, लेबनान के हिजबुल्ला, यमन के हूती सभी आक्रामक

ईरान समर्थित समूहों ने अमेरिका और इजरायली ठिकानों को निशाना बनाया है। लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह चरमपंथियों के बीच कम तीव्रता की लड़ाई से चौतरफा युद्ध छिड़ने का खतरा है। यमन में हूती विद्रोहियों ने अमेरिका के नेतृत्व वाले हवाई हमलों के बावजूद अंतरराष्ट्रीय जहाजों को निशाना बनाना जारी रखा है। 

पहली बार हमास और इजराइल में दवाएं भेजने को लेकर समझौता

नवंबर के बाद जबसे इजराइल का गाजा पर हमला किया है तबसे पहली बार हमास और इजराइल के बीच दवाइयों को भेजने का पहला समझौता हुआ है। हमास ने कहा कि भोजन और मानवीय सहायता के अलावा बंधकों के लिए दवा के एक डिब्बे के बदले 1000 फलिस्तीनियों को दवाएं भेजी जाएंगी। कतर ने बुधवार देर रात पुष्टि की कि दवा गाजा पहुंच गई है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या इसे बंधकों तक पहुंचा दिया गया है या नहीं। 

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *