image 34
आगरा में बनेगी टाउनशिप, अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी शुरू
आगरा में बनेगी टाउनशिप: प्रस्तावित टाउनशिप का फोटो

आगरा में बनेगी टाउनशिप, 138 हेक्टेयर अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी शुरू

आगरा में बनेगी टाउनशिप, 138 हेक्टेयर अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी शुरू [News VMH-Agra] आगरा में नई टाउनशिप 138 हेक्टेयर में विकसित की जाने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, इस प्रस्तावित टाउनशिप में आवासीय के साथ साथ व्यावसायिक भू उपयोग के लिए भी लैंड बैंक तैयार किया जाएगा। फरवरी से किसानों की भूमि अधिग्रहण के लिए बैनामे शुरू हो जाएंगे।

आगरा शहर की आबादी लगातार बढ़ने के कारण रिहाइशी और व्यावसायिक भवनों में बढ़ोत्तरी करने की आवश्यकता है इसी को देखते हुए टाउनशिप तैयार की जा रही है। ग्वालियर रोड पर ककुआ और भांडई के बीच में नई टाउनशिप तैयार करने के लिए 138 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसके लिए 898 किसान तैयार हो गए हैं।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

655 करोड़ रुपये से खरीदी जाएगी जमीन

नई टाउनशिप के लिए 898 किसानों की भूमि खरीदी जाएगी। किसानों को सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा दिया जाएगा। 898 किसानों को 655 करोड़ मुआवजा देते हुए 133 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। फरवरी से किसानों की जमीन का बैनामा शुरू हो जाएगा। 1044 किसानों की जमीन ली जानी है इसमें से 898 किसान भूमि देने के लिए तैयार हो गए हैं।

आगरा में बनेगी टाउनशिप, अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी शुरू
आगरा में बनेगी टाउनशिप

पांच करोड़ रुपये प्रति हेक्टेयर तक मुआवजा

जिस जमीन को अधिग्रहित किया जाना है इसमें ककुआ में सबसे ज्यादा मंहगी जमीन है. यहां 1.25 करोड़ रुपये प्रति हेक्टेयर का रेट है। ककुआ में किसानों को एक हेक्टेयर जमीन के लिए पांच करोड़ रुपये तक मुआवजा दिया जाएगा।

नई टाउनशिप में सभी सुविधाएं

एडीए द्वारा 138 हेक्टेयर भूमि पर विकसित की जाने वाली इस नई टाउनशिप में वो सभी सुविधाएं दी जाएँगी जो आज आवश्यक हैं। एडीए द्वारा रिहायशी और व्यावसायिक प्लाट उपलब्ध कराए जाएंगे। भूमि अधिग्रहण होने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।

बैंक द्वारा लोन उपलब्ध करने की है योजना

अगर आप भी आने वाले समय में कोई भूमि लेने की सोच रहे हैं, तो आने वाले समय में यह सुनहरा मौका आपको मिलने वाला है। थोड़े से इंतज़ार के बाद, आप एडीए द्वारा निर्मित इस टाउनशिप में अपना व्यावसायिक अथवा रिहायशी भूखंड ले सकेंगे, साथ ही इन भूखंड के ऊपर आपको बैंक के द्वारा ऋण लेने की सुविधा भी उपलब्ध कराने की योजना है।

गरीबों का सपना होगा साकार

इन भूखंडों को ADA की नीति के हिसाब से आवंटित किया जायेगा, इस टाउनशिप के निर्मित होने से उन गरीबों का सपना साकार हो सकता है जो लगातार अपने सपनो का घर बनाने के लिए प्रायशरत हैं।

मैनपुरी में शिक्षक की गोली मारकर हत्या

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *