RAM 2024 04 017546b18b58818d2f57154ea425b423 16x9 edited
क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी
क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी

क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी

क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी [News VMH-Ayodhya] चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है. 17 अप्रैल को रामनवमी है. पूरे देश के लोगों को इस बार इंतजार है अयोध्या में भगवान राम की आरती और उत्सव देखने का. अयोध्या में इस बार अभूतपूर्व उत्साह है. हर नागरिक औऱ भक्त रामनवमी पर होने वाले भजन पूजन और जन्मोत्सव कार्यक्रम का साक्षी होना चाहता है. भक्तों के मन में कई सवाल हैं कि आखिर उस दिन मंदिर में कैसी व्यवस्था रहेगी. इन सारे सवालों का जवाब मंदिर ट्रस्ट महासचिव चंपत राय दे रहे हैं.

राम लला के जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू

अयोध्या में राम लला के जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. प्रभु राम के विग्रह रूप के मंदिर में विराजमान होने के बाद दिव्य जन्मोत्सव की तैयारी है. मंदिर ट्रस्ट का प्रयास है ऐसी व्यवस्था की जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा राम भक्त आसानी से दर्शन कर सकें. इसी सिलसिले में राम मंदिर ट्रस्ट की मणिरामदास छावनी पर बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने की. भव्य मंदिर में पहली रामनवमी दिव्य और भव्य बनाने की रूपरेखा बनाई गई.

Astrologer Sanjeev Chaturvedi
क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी
क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी

रामनवमी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

बैठक के बाद राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी दी प्रसार भारती अयोध्या राम मंदिर के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगी. नगर निगम शहर के 100 स्थानों पर एलइडी टीवी लगाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देख सकें. जनता अपने घरों में टेलीविजन के माध्यम से अयोध्या में मनाई जा रही रामनवमी को देख सकेगी. चंपत राय ने कहा हमारा सुझाव प्रसार भारती ने स्वीकार किया है. भीषण गर्मी में हमारा प्रयास है कि भक्तों के लिए पानी की कमी न हो. चम्पत राय ने कहा कि रामनवमी के मौके पर कितनी जनता आएगी इसका आकलन करना संभव नहीं है. यह संख्या लाखों होगी.

Read This: राम मंदिर ट्रस्ट का फैसला सभी पास 18 अप्रैल तक कैंसिल

भव्यता के साथ पूरे देश में मनाया जाएगा रामनवमी का पर्व

राम लला के दर्शन अवधि को लेकर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि अभी रामलाल के शयन आरती के बाद श्रृंगार बदलना भोग और फिर प्रातः काल नए श्रृंगार आज इस कार्य में 3से 4 घंटे लग रहे हैं. श्रंगार के समय को और शयन आरती के बाद सारा दिनभर का श्रृंगार उतरना इस समय को कम करना संभव नहीं है. वह व्यवहार का समय है. अगर इतना समय बचा दिया जाए तो कोई श्रद्धालु दर्शन से वंचित न रहे इसकी पूरी पूरी व्यवस्था की जाएगी. इसलिए 7 लाइनों में दर्शन होगा राम मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि अपने साथ मोबाइल लेकर नहीं आये दर्शन की अवधि घट जाएगी.

क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी
क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी

रामनवमी की तैयारियों पर जोर

श्रद्धालुओं को गर्मी से बचने के भी प्रबंध किए जा रहे हैं. गर्मी से बचाव के लिए सुग्रीव किला से रामलाल के दर्शन तक और फिर निकास तक छाया कराया जा रहा है. पूरा क्षेत्र छाया से लैस होगा टेंट लग जाएंगे. जमीन में जहां तक पत्थर चुभता है वह मैट लग जाएगी. प्रवेश द्वार से लेकर वर्तमान बाहर निकलने तक जगह-जगह पानी मिल सके इसके लिए प्रयास किया गया है. संभव होगा तो 50 स्थान तक पानी की सुविधा प्रदान करेंगे. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि गर्मी में डायरिया का प्रकोप होता है. ओआरएस का पाउडर अधिक से अधिक मात्रा में समाज को उपलब्ध हो इसकी व्यवस्था करेंगे.

Read This: आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर अज्ञात वाहन से से टकराई बस,परिचालक घायल

प्रसार भारती पर होगा प्रसारित

राम नवमी पर 16, 17, और 18 यानि तीन दिन तक राम मंदिर को 24 घंटे खोलने का फ़ैसला पहले ही किया जा चुका है. चंपत राय ने कहा जनता से यह भी निवेदन करते हैं कि अपने गांव और अपने कस्बे में अपने घरों में रामनवमी मनाई जाए. रामनवमी का दर्शन प्रसार भारती के माध्यम से अपने-अपने स्थान पर देखे. अयोध्या में अत्यधिक दर्शनार्थ श्रद्धालुओं को संभालना यह स्वयं दर्शनार्थियों के लिए कष्टदाई ना हो जाए, प्रशासन आत्मीयता पूर्ण व्यवहार ही चाहता है लेकिन दर्शनार्थियों को कष्ट ना हो इसके बाद भी सामने आती है तो यह सुझाव देने की बात आई है.

क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी
क्यों खोला जा रहा है 24 घंटे राम मंदिर, यहां जाने पूरी जानकारी

मंदिर निर्माण कार्य में आई तेजी

वहीं राम मंदिर निर्माण पर जानकारी देते हुए चंपत राय ने कहा कि ऊपर की मंजिल पर राम का दरबार इसकी चर्चा प्रारंभ हुई है. उसका चित्र कौन बनाएगा किससे बनवाया जाए इस पर मंथन चल रहा है.जन्म भूमिदर्शन मार्ग पर जगह-जगह बैठने की व्यवस्था इसका भी विचार आ गया है. सबको प्रसाद मिल जाए इसके लिए क्या करना आज जो व्यवस्था है उसमें सभी को प्रसाद मिल पाएगा या नहीं मिल पाएगा आज नहीं कहा जा सकता इसलिए 9, 10 तारीख के बाद अध्ययन करेंगे. प्रसाद का वितरण कहां हो ताकि अधिक से अधिक भक्तो को प्रसाद मिल सके.

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *