जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मैनपुरी की सभी तहसीलों में जन-शिकायतों के निस्तारण किया

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मैनपुरी की सभी तहसीलों में जन-शिकायतों के निस्तारण किया

रिपोर्ट रोहित यादव वी एम एच न्यूज

जनपद मैनपुरी में किसी भी स्तर से प्राप्त शिकायत का सम्बन्धित अधिकारी स्वयं संज्ञान लेकर समय से करें निस्तारण जन-शिकायतों के निस्तारण की प्रगति बेहतर लेकिन शिक्षा, उद्योग, पशु पालन, पंचायती राज विभाग में सुधार की गुजांइश भूमि संबंधी विवादों के प्रकरण में राजस्व, पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर समस्या का समाधान कराएं, संभ्रांत व्यक्तियों की मौजूदगी में अनाधिकृत कब्जा हटवाकर पात्र व्यक्ति को कब्जा दिलाया जाए, कहीं भी सार्वजनिक, सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा न रहे, गरीब, कमजोर व्यक्ति की भूमि पर भी कोई दबंग काबिज न रहे, भूमि पर अनाधिकृत कब्जा करने वालों विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाये, अधिकारी जन शिकायतों का निर्धारित समयसीमा में करें, निस्तारण में गुणवत्तापरक का विशेष ध्यान रखा जाये ।

Astrologer Sanjeev Chaturvedi

शिकायतकर्ता से प्रत्येक दशा में बात की जाये, उसके संतुष्ट होने के उपरांत ही निस्तारण आख्या अपलोड की जाये, जिन शिकायतों का निर्धारित समयसीमा में निस्तारण संभव न हो या प्रकरण किसी न्यायालय में विचाराधीन हो तो टिप्पणी अंकित कर वापस की जाये, किसी भी दशा में शिकायती प्रार्थना पत्र को कार्यालय में लंबित न रखा जाये, विकास खंड स्तर पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण फेज-02 के चयनित लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित रहे, सूची में शामिल पात्र लाभार्थी को भी जानकारी दी जाय ताकि जानकारी के आभाव में उसे भटकना न पड़े। उक्त निर्देश जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील कुरावली में जन-शिकायतें सुनने के उपरांत उपस्थित अधिकारियों को देते हुए कहा कि सम्पूंर्ण समाधान दिवस के अलावा जन-सुनवाई, विभिन्न स्तर से प्राप्त शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारी व्यक्तिगत जिम्मेदारी मान निराकरण करें, शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर विलम्ब न हो ।

अधिकारी अपने विभाग से सम्बन्धित प्रत्येक शिकायत का स्वयं संज्ञान लें, अधीनस्थों से समस्या का निदान न करायें, यथा संभव स्वयं मौके पर जाकर कार्यवाही करें, यदि किसी विभाग में ज्यादा शिकायतें प्राप्त हों तो जिला स्तरीय अधिकारी निस्तारण के उपरांत रैण्डम तौर पर शिकायतकर्ता से वार्ता कर शिकायत के निस्तारण की गुणवत्ता की जानकारी करें। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की प्रगति संतोषजनक है लेकिन अभी और सुधार की गुजांइश है, अनाधिकृत कब्जों के प्रकरण में पैमाइश के उपरांत शिकायतकर्ता को मौके पर कब्जा अवश्य दिलाया जाये, कब्जा न दिलाने के कारण कई शिकायतों में असंतुष्ट फीडबैक मिला है। उन्होने कहा कि अगले 02 माह में शासन स्तर से निरतंर समीक्षा होगी इसलिए आई.जी.आर.एस., सी.एम. हेल्पडेस्क पर नये शासनादेश के तहत कार्य करें, इसमें सबसे अधिक नम्बर असंतुष्ट फीडबैक पर कटने हैं इसलिए शिकायत की निस्तारण आख्या अपलोड करने से पूर्व शिकायतकर्ता से अवश्य बात करें।

उन्होने कहा कि अभी बेसिक शिक्षा, पंचायती राज, उद्योग, पशुपालन विभाग की ग्रेडिंग खराब है, सम्बन्धित अधिकारी अपने विभाग की ग्रेडिंग सुधारने की दिशा में कार्य करें आज आयोजित सम्पूंर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील कुरावली में 12 शिकायतकर्ताओं ने जिलाधिकारी के सम्मुख शिकायती प्रार्थना पत्रों के माध्यम से अपनी व्यथा दर्ज करायी, जिसमें से 03 शिकायतों का मौके पर निराकरण कर तत्काल फरियादी को राहत प्रदान की, शेष को सम्बन्धित अधिकारियों को पृष्ठाकिंत कर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। ग्राम हाकिमपुर नि. युधिष्टर सिंह, विपिन, नीरज कुमार, संदीप, अवधेश ने गली की नाली के पानी की निकासी की व्यवस्था कराने, बरखेड़ा नि. सत्यप्रकाश ने रसकलाल, रामौतार, कुंवर ने दबंगई, गुण्डागर्दी के बल पर घरों के पानी की नाली खेत में किये जाने, खिरनाकलॉ नि. राधेश्याम ने धारा-24 के वाद में उप जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी पुनः कच्ची पैमाइश कराने, ग्राम फर्दखाना नि. राजीव कुमार ने भूमि की फर्जी बिक्री करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने, बसुरा सुल्तानपुर नि. भुवनेश्वर सिंह ने गाटा संख्या-18 पर आदेश के बावजूद भी कब्जा दखल न दिये जाने, ग्राम जिरौली नि. मंजू सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लाभान्वित कराये जाने, उम्मेदपुर नि. विक्रम सिंह ने अनाधिकृत रूप से क्षतिग्रस्त किये गये शौचालय को पुनः बनवाने की मांग अपने प्रार्थना पत्रों के माध्यम से की जिन्हें सम्बन्धित अधिकारियों को पृष्ठाकिंत कर निस्तारण हेतु उपलब्ध कराया।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आर.सी. गुप्ता, उप जिलाधिकारी कुरावली राम नारायण, जिला विकास अधिकारी अजय कुमार, परियोजना निदेशक सत्येन्द्र कुमार, उप कृषि निदेशक नरेन्द्र कुमार त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप, जिला पूर्ति अधिकारी क्यामुद्दीन असंारी, जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसी राम, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. सोमदत्त, जिला विद्यालय निरीक्षक अजय कुमार सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी उदित नारायण, तहसीलदार कुरावली राकेश कुमार जयंत सहित अन्य संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़िए।

By news vmh

Sanjeev Chaturvediमेरा नाम संजीव चतुर्वेदी है, मैं पिछले 3 वर्षों से डिजिटल मीडिया के लिए काम कर रहा हूं, पिछले 2 वर्षों से मैं News VMH में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं, यहां मैं एक संपादक के रूप में भी काम करता हूं। मेरी शिक्षा अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट है।sanjeevchaturvedi.holi@gmail.com8077205306

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *